अनचाहे बालों को हटाने का तरीका

Beauty अर्थात सुन्दरता की जब भी बात आती है तो सिर के बालों का तो सुन्दरता में विशेष महत्व रहता है लेकिन शरीर पर जगह जगह बाल होना अर्थात अनचाहे बालों का होना सुन्दरता के लिहाज से बिलकुल ठीक नहीं होता है | कहने का आशय यह है की जहाँ मनचाहे बाल खूबसूरती पर चार चाँद लगाने में सहायक हैं वही अनचाहे बालों को सुंदरता पर एक बदनुमा दाग कहो तो अतिश्योक्ति नहीं होगी । जो व्यक्ति या महिला अनचाहे बालों की समस्या से त्रस्त होते हैं उनका पहला लक्ष्य इन्हें नजरों से हटाना ही होता है । इसमें यह समझना अति आवश्यक है कि बाल अंदरूनी कारणों (Hormonal Imbalance) की वजह से आते हैं । चेहरे पर बाल दिखने पर उसे कभी भी नहीं हटाना चाहिए क्योंकि जब मरीज हटाने के प्रयास में थ्रेडिंग, वैक्सिंग, शेविंग, इलैक्ट्रोलिसिस का सहारा लेता है तो इससे स्थिति और गंभीर रूप धारण कर लेती है ।

anchahe balo ko hatane ka tarika

अनचाहे बालों का परमानेंट ईलाज:

अनचाहे बालों के उपचार यानिकी ईलाज हेतु अनिवार्य यह हो जाता है की जो व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित हो उसका सबसे पहले Hormonal Imbalance ठीक हो । आए हुए बालों को हटाने के लिए Photothermolysis की आवश्यकता होती है। ऐसे में Laser Hair Etching (LHE) थैरेपी कहीं ज्यादा सुविधाजनक है। लेज़र हेयर रिमूवल American Xtreme Clear द्वारा बाल हटाने का तरीका पीड़ा रहित, तेज रफ्तार और आसान तो है  ही ख़ुशी की बात यह है की यह बहुत महंगा भी नहीं है। यह पहली ऐसी सुरक्षित तकनीक है जो US FDA द्वारा गृह उपयोग के लिए भी प्रमाणित है। जन्म के समय बालों की मात्रा स्थिर होती है और इनका विकास शरीर के चारों ओर होता है। जब बाल उगते हैं अर्थात बाल उगने वाली स्थिती को ऐनाजन कहते हैं । इसके बाद केटाजन की स्थिति आती है, जब बाल गिरते हैं । यह कुछ हफ्तों तक रह सकती है इसके बाद आता है टेलोजन, यानि स्लीपिंग पीरियड, बालों की यह स्थिति महीनों तक चल सकती है । लेज़र हेयर रिमूवल द्वारा बालों को हटाने की यह प्रक्रिया सेलेक्टिव फोटो थर्मोलिसिस पर आधारित है। इस प्रक्रिया से प्रभावित क्षेत्र का उपचार इस तरह किया जाता है कि केवल बालों पर ही प्रभाव पड़ता है, लेकिन त्वचा और आसपास की कोशिकाओं को कोई नुकसान नहीं होता है । जोकि अन्य किसी भी पुराने लेजर से हो सकता है। बालों में उपस्थित पिगमेंट मेलानिन इसकी लाइट को सोख लेता है तथा बालों की जड़ को खत्म कर देता है । बेहतर नतीजों के लिए उपचार कई बार करवाने की आवश्यकता पड़ सकती है। यह अपने आप में पहली ऐसी तकनीक है जो नर्म और सख्त बालों पर भी काम करती है जबकि अन्य पुराने लेजर नर्म बालों पर बेअसर होते हैं। यह विश्व में सबसे तेज गति से काम करने वाली अमरिकन मशीन है तथा एक ही बार में बहुत सारे बाल नष्ट कर सकने की क्षमता रखती है।

यह भी पढ़ें:

सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण ब्यूटी टिप्स |

तेंतीस होम मेड ब्यूटी टिप्स की जानकारी हिंदी में |

हर उम्र में खुबसूरत दिखने के कुछ प्रभावी तरीके |

जानिये आइस थेरेपी करने के क्या लाभ होते हैं |

घर पर स्पा करने का प्रभावी तरीका |     

वैसे सामान्य तौर पर यदि देखा जाय तो अनचाहे बालों की समस्याओं से ज्यादातर युवतियां ही पीड़ित होती हैं, लेकिन पुरूष भी आंखों के नीचे वाले बाल दाढ़ी के बालों को हटवाने के लिए इस तकनीक का लाभ बड़े पैमाने पर उठा रहे हैं । इस पद्धति से मुहासों से भी छुटकारा मिल सकता है ।

About Author:

Post Graduate from Delhi University, certified Dietitian & Nutritionists. She also hold a diploma in Naturopathy.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *