घर में कैसे बनायें विभिन्न प्रकार के शैम्पू

बालों को चमकदार एवं मुलायम बनाने के लिए महिलाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के शैम्पू का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से घर में ही विभिन्न प्रकार के शैम्पू बनाने के बारे में वार्तालाप करेंगे।

ghar me shampoo banane ke tarike

रुख्रे बालों के लिए हर्बल शैम्पू कैसे बनायें:

रूखे बालों के लिए 200 ग्राम शिकाकाई की पत्तियां अथव पाउडर, 200 ग्राम आंवला पाउडर तथा 100 ग्राम संतरे के सूखे छिलके लेकर रात-भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे अच्छी तरह से उबालकर ठंडा कर लें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए, तो छलनी से छानकर, एक बोतल में भरकर रख दें। जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया यह विशेष शैंपू बनाने में तो आसान है ही साथ ही बाजार में बिकने वाले किसी भी अन्य शैंपू से कहीं अधिक उत्तम और गुणकारी भी है । तीन-चार हफ्तों के नियमित इस्तेमाल के बाद बालों की प्राकृतिक सुंदरता  व चमक लौट आती हैं।

तैलीय बालों के लिए ग्लिसरीन शैंपू कैसे बनायें :

तैलीय बालों की देखभाल के लिए ग्लिसरीनयुक्त साबुन की एक टिकिया लेकर उसका चूर्ण बनाकर उसे एक कप पानी में उबालें । फिर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद यह एक जैली के रूप में परिवर्तित हो जाएगा। अब इस जैली को तैलीय बालों पर नीबुओं के रस के साथ मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद पानी से बाल धो लें।

पनामा वुड शैंपू कैसे बनायें :

50 ग्राम पनामा वुड को थोड़े-से पानी में उबाल लें। इसे एक घंटे तक सूखने दें। अब इस पानी को छानकर प्रयोग में लाएं। यह साधारण और तैलीय बालों के लिए बहुत अच्छा रहता है।

सीरम शैंपू कैसे बनायें :

इसे बनाने के लिए दो अंडों की जर्दी में दो बड़े चम्मच गंधरहित लिनसीड ऑयल और दो बड़े चम्मच रम मिला दें। बालों और सिर की सतह पर इसे लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें, फिर गर्म पानी से धो लें। यह रूसीयुक्त और रूखे बालों के लिए उत्तम है।

अंडे का शैंपू कैसे बनायें :

अंडों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह बालों के लिए भी उत्तम रहता है। एक गिलास गर्म पानी में दो अंडों को फेंटकर छान लें। अब इसे एक घंटे तक बालों और सिर की सतह पर लगा रहने दें।

कंडीशनिंग शैंपू कैसे बनायें :

एक-दो बड़े चम्मच कोई भी शैंपू के लेकर उसमें एक अंडा और एक बड़ा चम्मच बिना कुछ मिला जिलेटिन पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को धीरे-धीरे फेंटें जिससे गांठें न बनें। इसे सिर पर लगाकर सिर धो लें। इस शैंपू से बाल घने और सुंदर बनते हैं।

 टॉनिक शैंपू कैसे बनायें :

ठंडे पानी में दो सौ ग्राम सूखे ऑलिव और शिकाकाई की फली मिलाकर रख दें। एक लोहे के बर्तन में रात-भर भिगोकर रखें। सुबह इसे दस से पन्द्रह मिनट तक उबालें और छान लें। बचे हुए पेस्ट को कुछ पतला करें और इससे बाल धोएं। यह बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है।

अगर आपके बालों में शैंपू की सख्त जरूरत है और शैंपू खत्म हो गया है, उस पर आपके पास इतना समय भी नहीं कि बाजार से खरीद लाएं तो घबराएं नहीं। हमारे द्वारा बताए टिप्स से आपको बाल गीले भी नहीं करने पड़ेंगे और समय भी कम लगेगा, इसके लिए है एनर्जी शैंपू कोई पुराना स्टॉकिंग लेकर उसे बाल काढ़ने वाले ब्रश के ब्रसल्स पर चढ़ा दें। अब किसी हेयर फ्रेशनर या कंडीशनर को ब्रसल्स पर डालकर बाल ब्रश करें।

अन्य पढ़ें

About Author:

HBG Health desk is a team of Experienced professionals holding various skills. They are expert to do research online and offline on health, beauty, wellness, and other components of health in Hindi.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *