महिलाओं के लिए मेकअप सामग्री की लिस्ट.

आजकल बाजार में ढेरों सौंदर्य प्रसाधन अर्थात मेकअप सामग्री तथा उपकरण उपलब्ध हैं । इनके उपयोग और कार्य विधि के बारे में जानकर आप अपना सौंदर्य अद्वितीय रूप से संवार सकती हैं । आज हम इस लेख के माध्यम से मेकअप सामग्री और उनसे संबंधित उपकरणों के बारे में वार्तालाप करेंगे ।

मेकअप सामग्री

  1. क्लींजिंग मिल्क : यह मेकअप सामग्री दूध की तरह तरल अवस्था में होता है । इसके द्वारा चेहरे पर जमी मैल, धूल तथा मिट्टी के सूक्ष्म कण साफ किए जाते हैं । रूई के फाहे से इसे चेहरे की त्वचा पर लगाया जाता है । फिर टिशू पेपर से चेहरा पोंछ लिया जाता है । इससे त्वचा पर जमी मैल आसानी से साफ हो जाती है ।
  2. क्लींजिंग क्रीम : रूखी त्वचा की साफ-सफाई के लिए क्लींजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए ।
  3. स्किन टॉनिक: क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करने के बाद स्किन टॉनिक को रूई के फाहे से चेहरे पर लगाया जाता है । यह खुले रोमछिद्रों को बंद करता है ताकि सौंदर्य प्रसाधन का प्रभाव त्वचा के अंदर न पहुंचे । यह त्वचा को स्निग्ध तथा मुलायम भी बनाता है ।
  4. एस्ट्रिंजेंट लोशन: एस्ट्रिंजेंट लोशन नामक यह मेकअप सामग्री त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करता है । इसे चेहरे पर लगाने से हल्की-सी जलन होती है । यह तैलीय त्वचा के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है ।
  5. मॉइस्चराइजर: मॉइस्चराइजर खुश्क त्वचा को मुलायम बनाता है तथा त्वचा को पोषित करता है । यह क्रीम के रूप में मिलता है । इसे उंगलियों के सहारे लगाया जाता है ।
  6. कोल्ड क्रीम: कोल्ड क्रीम नामक इस मेकअप सामग्री को नाइट क्रीम भी कहा जाता है । इसका इस्तेमाल रात को मेकअप साफ करने के बाद चेहरे और हाथ-पैरों पर किया जाता है । इससे त्वचा मुलायम बनी रहती है और उसे पोषण भी मिलता है । यह खुश्क त्वचा के लिए अधिक उपयोगी होता है ।
  7. नरिशिंग क्रीम: नरिशिंग क्रीम को कोल्ड क्रीम की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है । यह त्वचा को पुष्ट तथा आकर्षक बनाता है और खुश्क त्वचा को कोमल बनाए रखता है ।
  8. आई क्रीम: आई क्रीम नामक इस मेकअप सामग्री को आंखों के आसपास की त्वचा पर लगाया जाता है । इससे झुर्रियां, झांइयां आदि की शिकायत नहीं उत्पन्न होती ।
  9. ब्लीचिंग क्रीम: ब्लीचिंग क्रीम का इस्तेमाल सांवली या मटमैली त्वचा को निखारने के लिए होता है ।
  10. व्हाइटनिंग क्रीम: व्हाइटनिंग क्रीम का प्रयोग धूप से झुलसी त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है ।
  11. कम्पैक्ट: जमे हुए पाउडर को कम्पैक्ट कहते हैं । यह कई शेड्स में आता है । इसका इस्तेमाल मेकअप को सुधारने और उसे अधिक देर तक ताजा रखने के लिए किया जाता है ।
  12. पाउडर: ‘पाउडर का इस्तेमाल फाउंडेशन के बाद किया जाता है । यह त्वचा के रंगों में मिलता है । इसे पफ के सहारे लगाना चाहिए । फाउंडेशन के रंग का ही पाउडर लगाना ठीक रहता है ।
  13. रूज:यह गालों पर कृत्रिम लालिमा देने के काम आती है । रूज स्टिक, टिक्की या क्रीमी रूप में मिलती है ।
  14. ब्लशर: ब्लशर भी रूज जैसा होता है । यह हल्के गुलाबी रंग में कम्पैक्ट के रूप में मिलता है । इसका इस्तेमाल भी चेहरे को दमकाने के लिए किया जाता है । इसे पाउडर के पहले इस्तेमाल करना चाहिए ।
  15. फाउंडेशन: फाउंडेशन नामक इस मेकअप सामग्री का इस्तेमाल चेहरे पर मेकअप करने हेतु सतह तैयार करने के लिए किया जाता है । यह त्वचा की रंगत निखारता है तथा धब्बों को छिपाने में सहायता करता है । फाउंडेशन तरल, क्रीम या केक के रूप में मिलता है । तरल फाउंडेशन यह कई रंगों और शेड्स में आता है । हमेशा त्वचा से मेल खाते रंग वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए ।
  16. आई शैडो: इस मेकअप सामग्री का इस्तेमाल आंखों के शेड्स के लिए किया जाता है । यह केक तथा क्रीम की शक्ल में हरे, नीले, भूरे, स्लेटी एवं काले रंग में मिलता है ।
  17. हाई लाइटर: हाई लाइटर क्रीम या पाउडर के रूप में सफेद, चमकीले, काले या स्लेटी कलर में मिलता है । इसका इस्तेमाल आंखों को छोटी-बड़ी दिखाने के लिए किया जाता है ।
  18. आई लाइनर: आई लाइनर नामक इस मेकअप सामग्री से आंखों का आकार उभारा जाता है । इसे ब्रश द्वारा लगाया जाता है । यह काले, भूरे और नीले रंग में मिलता है ।
  19. मस्करा: इसे बरौनियों को काला और घना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । यह तरल और केक के रूप में काले, भूरे तथा नीले रंग में मिलता है ।
  20. लिपस्टिक: लिपस्टिक का प्रयोग होंठों का सौंदर्य बढ़ाने के लिए किया जाता है । लिपस्टिक के सैंकड़ों रंग और शेड्स हैं जिनका इस्तेमाल आप उचित अवसर के अनुसार कर सकती हैं ।
  21. लिप ग्लास: इसका इस्तेमाल लिपस्टिक के ऊपर किया जाता है जिससे लिपस्टिक उभर आती है ।
  22. नेल पॉलिश: इस मेकअप सामग्री को नाखूनों को रंगने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है । यह अनेक रंगों और शेड्स में मिलती है ।
  23. नेल पॉलिश रिमूवर: नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग नेल पॉलिश को नाखूनों पर से उतारने के लिए किया जाता है ।
  24. हैंड लोशन या क्रीम: हाथों को मुलायम और सुंदर बनाए रखने के लिए हैंड लोशन या क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है ।
  25. डियोडोरेंट लोशन: इस मेकअप सामग्री को पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए इसे बगलों में लगाया जाता है । यह स्टिक और स्प्रे के रूप में मिलता है । आजकल डियोडोरेंट युक्त साबुन भी आने लगा है जिससे नहाने पर पसीने की दुर्गंध दूर हो जाती है ।
  26. सन लोशन: धूप में निकलने पर सन लोशन को चेहरे और खुली बांहों पर लगाया जाता है । इससे त्वचा का बचाव होता है । त्वचा धूप से नहीं झुलसती ।
  27. हेयर लोशन: बालों को मुलायम रखने तथा रूखापन दूर करने के लिए हेयर लोशन का इस्तेमाल किया जाता है।
  28. हेयर डाई : बालों को काला करने हेतु हेयर डाई का प्रयोग होता है ।
  29. हेयर स्प्रे: बालों को सेट करने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है । इससे बाल खराब नहीं होते ।
  30. परफ्यूम: इस मेकअप सामग्री को शरीर को महकाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है ।

About Author:

Post Graduate from Delhi University, certified Dietitian & Nutritionists. She also hold a diploma in Naturopathy.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *