सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए 30 जरुरी टिप्स |

मौसम बदलने के साथ ही त्वचा की जरूरतें भी बदलने लगती हैं, सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए त्वचा को खुश्की से बचाना एवं उसे कान्तियुक्त बनाये रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है | आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से जानने की कोशिश करेंगे की सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए चेहरे एवं अन्य स्थलों की त्वचा का कैसे ध्यान रखें की त्वचा एकदम खिलती चमकती एवं कान्ति से भरपूर नज़र आये | इसके लिए नीचे कुछ सुझाव अर्थात टिप्स दिए जा रहे हैं जिनका अनुसरण करके सर्दियों में भी Beautiful नज़र आया जा सकता है |

Beauty-tips-for-winter-in-hindi

  1. कोशिश करनी चाहिए की सर्दियों में चेहरा साबुन न धोएं। क्योंकि साबुन का उपयोग करने से   चेहरे का रूखापन बढ़ सकता है । दिन में दो बार क्लीजिंग मिल्क से त्वचा की सफाई करने पर और  इसके बाद किसी अच्छे मॉइस्चराइजिंग साबुन या फेस वाश से चेहरा धोने से  मॉइस्चराइजिंग साबुन त्वचा को अतिरिक्त नमी प्रदान कर पाने में समर्थ होगा।
  2. जैसा की हम अपनी पिछली अनेक लेखों में बता चुके हैं की आंखों के चारों ओर की त्वचा बेहद मुलायम एवं कोमल होती है । इसलिए मुंह धोने के बाद किसी अच्छी कंपनी की अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है । सर्दियों में आई जैल का उपयोग नहीं करना चाहिए |
  3. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए चेहरे व गर्दन पर कोई क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइजर लगाएं।
  4. सर्दियों में लोगों की एक सामान्य समस्या होती है वह होती है होंठों का फट जाना इसलिए होंठों की सुरक्षा के लिए वैसलीन या किसी chapstick इत्यादि का प्रयोग किया जा सकता है | इसके अलावा वर्तमान में बाजार में मॉइस्चराइजरयुक्त लिपस्टिक भी उपलब्ध हैं इनका उपयोग करके भी होंठों को मुलायम एवं कोमल बनाया जा सकता है |
  5. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए रात को सोने से पहले बादाम के तेल, क्रीम या फिर किसी Nourishing क्रीम से चेहरे की मालिश की जा सकती है । त्वचा किसी भी प्रकार की हो इन दिनों मालिश बेहद जरूरी होती है।
  6. इसके अलावा रात को सोते समय नारियल या जैतून के तेल से हाथों व पैरों के खुले हिस्से पर मालिश भी की जा सकती है ।
  7. सर्दियों में शरीर की सम्पूर्ण त्वचा पर खुश्की आ जाती है। इसे दूर करने के लिए नहाने के पानी में दो चम्मच ग्लिसरीन या कुछ बूंदें नारियल के तेल की डाल सकते हैं ।
  8. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए नहाने के बाद शरीर और हाथ पैरों पर कोई अच्छा सा बॉडी लोशन लगाना चाहिए । सर्दियों में शरीर पर पाउडर का उपयोग करने से बचना चाहिए |
  9. सर्दियों में गर्मियों की तुलना में प्यास बहुत कम लगती है, लेकिन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए पानी पीना बेहद जरुरी होता है इसलिए छः से आठ गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए ।
  10. किसी भी महिला या व्यक्ति को सर्दियों में धूप बहुत अच्छी लगती है और हालांकि इससे शरीर को VITAMIN D भी मिलता है, लेकिन धूप में मौजूद अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसमें ज्यदा रिस्क त्वचा के खुश्क होने का एवं रंग सांवला होने का रहता है इसलिए सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए धूप में जाने से पहले सन स्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए ।
  11. सर्दियों में हरी सब्जियां और ताजे फल बाजारों में आसानी से उपलब्ध रहते हैं इसलिए इन्हें भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए । इन दिनों सब्जियों को सूप व सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है, गाजर के जूस का सेवन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है ।
  12. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए सूखे मेवे एवं मूंगफलियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा को चमक प्रदान करता है ।

सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए फेस पैक

सर्दियों में नियमित रूप से त्वचा की देखभाल करना जरूरी होता है इसलिए इन्ही बातों को ध्यान में रखकर हम नीचे कुछ फेस पैक रेसिपी के बारे में बता रहे हैं इन्हें सप्ताह में दो बार उपयोग करने से हर किस्म की त्वचा की समस्या समाप्त होने में मदद मिलती है |

  1. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच मलाई में कुछ बूंदें बादाम रोगन की डाल लें उसके बाद उसमे दूध मिलाकर इसे गाढ़ा पेस्ट बना लें । पेस्ट बन जाने के बाद चेहरा साफ करें और इसे लगाएं, बीस मिनट तक लगा रहने देने के बाद मुहं धो लें |
  2. दूसरा फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील, दो चार बूंद नीबू का रस और लगभग तीन चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं, पंद्रह मिनट के बाद चेहरा साफ कर सकते हैं ।
  3. तीसरा फेस पैक तैयार करने के लिए एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच दूध का पाउडर, एक चम्मच सूजी, एक चम्मच शहद और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाया जा सकता है । और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूख जाने पर चेहरा धोया जा सकता है ।
  4. सर्दियों में सुन्दर दिखने हेतु चौथा फेस पैक तैयार करने के लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर में मलाई या दही डालकर फेंट दें । उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं, और सूख जाने पर धो दें ।
  5. एक चम्मच शहद में 1 चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह हिलाकर मिला लें और इस उबटन को चेहरे एवं गले पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे धो लें ।
  6. सर्दियों के लिए यह फेस पैक तैयार करने के लिए 1 चम्मच ओटमील, 1 अंडे की जर्दी और एक चम्मच जैतून का तेल ले लें और इन्हें मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें उसके बाद इसे चेहरे पर लगायें और सूखने का इंतजार करें | और जब सूख जाए तो इसे मलकर धो दें। यदि त्वचा ज्यादा खुश्क हो तो फेस पैक लगाने से पहले चेहरे पर कुछ बूंद बादाम के तेल की लगा सकते हैं ।
  7. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए फेस पैक हटाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना बिलकुल नहीं भूलें वरना त्वचा रुखी हो सकती है ।
  8. सर्दियों में त्वचा का रूखापन समाप्त करने के लिए गुलाब जल में डबल रोटी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट लगाएं, मास्क को चेहरे पर पूरी तरह सूखने के पश्चात अच्छी तरह धो लें।
  9. एक चम्मच अंडे की सफेदी और एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगायें और उसे तीस मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा कुछ ही दिनों में सुंदर और कोमल हो जाती है, यह प्रयोग सप्ताह में कम-से-कम दो बार किया जा सकता है ।
  10. ऐसी महिलाएं जिनकी त्वचा शुष्क है उन्हें स्नान से पूर्व उबटन अवश्य लगा लेना चाहिए। यह उबटन फेस पैक तैयार करने के लिए अंडे की जर्दी या जैतून का तेल, छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और उसमें गुलाब जल मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं तथा पानी से मुंह को अच्छी तरह धोकर तीस मिनट तक सप्ताह में दो बार करें। इससे त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाएगी।
  11. सामान्य त्वचा वाली महिलाओं को एक अंडे की जर्दी, एक बड़ा चम्मच सिरका, एक चौथाई सरसों का तेल, इन सबके मिश्रण को जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए, चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। कुछ दिनों बाद आपकी त्वचा पर रौनक आ जाएगी।
  12. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए स्नान करते वक्त पहले गर्म जल से स्नान करना चाहिए। इसके बाद ठंडे जल से स्नान करना चाहिए ऐसा करने से त्वचा व महत्वपूर्ण आंतरिक अंगों को उत्तेजना प्राप्त होती है। यद्यपि इस तरह के स्नान के फायदे शुरू-शुरू में महसूस नहीं होते, परंतु कुछ दिनों बाद इसका लाभ प्रत्यक्ष तौर पर दिखाई देता है ।
  13. पहले गर्म फिर ठंडे जल स्नान से फोस्ट बाइट, थर्मल अटिकिरिया, एटोपिक डरमेटाइटिस में बहुत लाभ होता है।
  14. सर्दियों में तैलीय त्वचा और ज्यादा चिकनी और चमकदार नजर आती है, इसके लिए क्लीजिंग स्क्रब का इस्तेमाल करें। एक चौथाई कप मुल्तानी मिट्टी में एक चौथाई कप सूखे संतरे के छिलके का पाउडर और बड़ी चम्मच चंदन पाउडर या ओटमील मिलाकर अपने बाथरूम में रख लें। नहाने से पहले पानी में एक छोटा चम्मच मिश्रण मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा हर दूसरे दिन नियमित तौर पर करने से फायदा होता है ।
  15. अगर त्वचा रूखी है तो एक कप गुनगुने दूध में एक छोटा चम्मच छोटा चम्मच बोरेक्स मिला लें। इस लोशन को चेहरे व गर्दन पर दस मिनट तक लगाएं, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रूखी त्वचा को कोमल व कांतिमय बनाने के लिए यह मॉइस्चराइजर घर पर ही बनाएं। तीन चौथाई कप गुलाबजल में एक चौथाई छोटा चम्मच ग्लिसरीन, 1 छोटा चम्मच सिरका और एक चौथाई छोटा चम्मच शहद मिलाकर बोतल में भरकर रख लें। इसे नियमित रूप से क्लीजिंग के बाद लगाएं।
  16. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए एक बड़ी चम्मच मिल्क क्रीम में कुछ बूंद ग्लिसरीन, एक चौथाई चम्मच कैस्टर ऑयल और कुछ बूंद गुलाबजल अच्छी तरह मिलाएं। इसे रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे, गर्दन व हाथों में लगाएं और रात-भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।
  17. ऐसी महिलाएं जिनकी त्वचा सामान्य है एक चौथाई कप दूध में बड़ी चम्मच स्पून मसूर की दाल का पाउडर, छोटा चम्मच स्पून गुलाबजल, एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर, आधा छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर हल्के हाथों से मलकर छुड़ाएं। इससे त्वचा में चमक तो आती ही है, त्वचा से मृत कोशिकाएं भी निकल जाती हैं ।
  18. सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए इस घरेलू फेशियल मास्क को भी अपनाएं इसको तैयार करने के लिए एक चौथाई कप दही, एक छोटा चम्मच शहद, एक बड़ी चम्मच मिल्क पाउडर को एक साथ मिलाया जा सकता है और उसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें । सर्दियों में सुन्दर दिखने के लिए ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करना चाहिए ।

उपर्युक्त दिए गए सुन्दरता समबन्धि टिप्स आपको सर्दियों के मौसम में भी सुन्दर बनाये रखने में अहम् भूमिका निभाएंगे |

अन्य सम्बंधित लेख:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *